Skip to main content

हिंदी Motivational Story : पैसों की Pipeline क्यों तैयार करें ? [The art of passive earning]

इस स्टोरी  माध्यम से में आपको ACTIVE और PASSIVE INCOME  को सही  ढंग से समझाने की कोशिश करूँगा।

एक बार राम और घनश्याम  दो दोस्त रहते हैं।  दोनों में बहुत अच्छी दोस्ती होती है , दोनों UNEMPLOYED होते हैं।  दोनों बहुत मेहनती थे और कुछ काम की तलाश में थे जिससे उनकी LIFESTYLE में कुछ बदलाव हो।
एक बार वो MAYOR  का एक इस्तिहार देखते हैं , जिसमे उन्हें  गांव की चोटी पर एक तालाब से  गांव  तक पानी की बाल्टी लानी पड़ेगी और  प्रति बाल्टी 5 RS दिया जायेगा। दोनों इस्तिहार देखकर खुश हो जाते है और MAYOR के  जाकर काम करना सुरु करते हैं , वो दिन का 20 - 25 बाल्टी पानी लाते और साम को उन्हें उस काम के पैसे मिल जाते।  धीरे धीरे समय बीतता गया उनकी लाइफस्टाइल भी थोड़ा बहुत सही होने लगी।
तभी एक दिन राम ने घनस्याम को एक बात पूछी की वो कब तक ऐंसे पानी लाते रहेंगे , कभी अगर वो बीमार हो गए या बूढ़े हो जायेंगे जब तब वो पैसे कैसे कमाएंगे। तो घनस्याम ने कहा बाद की  मत सोच पहले आज की देख।  राम ने बोला की उसके पास एक IDEA है की क्यों न हम पाइपलाइन बिछाने के ऊपर काम करें और फिर कुछ समय बाद जब पाइपलाइन तैयार हो जाएगी तो  हमे काम करने की जरुरत नहीं होगी।
तो घनस्याम ने जबाब दिया की इसमें तो बहुत सारा समय और पैसा लगेगा मुझे तेरा यह IDEA अच्छा नहीं  लग रहा में इसमें तेरा साथ नहीं दे सकता बाकि  अपनी दोस्ती तो रहेगी ही।
 पर राम अकेले ही पाइपलाइन बिछाने के ऊपर काम करना सुरु करता है , वो 20 -25 की जगह पर दिन के 5 ही बाल्टी लाता और बाकि का समय और दिमाग वो पाइपलाइन बिछाने में लगाता , धीरे धीरे समय बीतता गया क्युकी घनश्याम हमेशा 20 -25  बाल्टी पानी लाता तो वो ज्यादा पैसे कमाता जिससे उसकी लाइफस्टाइल और अच्छी होती गयी जबकि राम 5 ही बाल्टी पानी लाता और ज्यादातर समय और पैसा पाइपलाइन बिछाने में लगाता जिससे उसके पास पैसो की कमी होती।  5 साल बाद घनश्याम काफी अमीर हो गया और राम गरीब ही रहा लेकिन उसके सपने बड़े थे ओर वो पुरे विश्वाश के साथ  पाइपलाइन बनाने पर लगा था तो घनश्याम उसको देख  कर बोलता की मेने तुझे पहले ही मना किया था  इन चक्करो में मत पड़।
अन्तत राम की पाइपलाइन बनकर तैयार हो गयी , अब राम को बस नोजल खोलना होता था और बाल्टी भरकर तैयार , राम सोता तब भी पैसे कमाता राम मर भी जायेगा तब भी उसके घर में पैसा आता रहेगा , जबकि घनस्याम जब जब बाल्टी भरेगा तभी पैसे कमायेगा।
क्या आप अपनी लाइफ में  ऐंसी कोई पाइपलाइन बिछा रहे हैं ?

आज के समय में दुनिया के लगभग 95 % लोग बाल्टी भरने का ही काम कर रहे हैं , 1 महीना जॉब  कर रहे और महीने के अंत  मालिक उनके अकाउंट SALARY डाल कर  उनकी बाल्टी भर रहा। जब तक  वो काम करेंगे तब  तक ही पैसा कमाएंगे।

अगर आप किसी ऐंसे मौके की तलाश में हैं जहा से आप PASSIVE इनकम कमा सकते हैं तो कमेंट करके बताये या मुझे MAIL कर सकते हो।

आगे  PASSIVE EARNING के क्या क्या तरीके हैं  और सबसे सरल तरीका क्या है उसके बारे में पोस्ट जरूर शेयर  करूँगा।
अगर MASSAGE अच्छा लगा तो SHARE जरूर करें। 

मोटिवेशनल कोट्स के लिए INSTAGRAM पर FOLLOW कर हो या FACEBOOK PAGE को LIKE करे। 
YOU-TUBE चैनल  सब्सक्राइब करें। 

आप नीचे पैसिव एंड एक्टिव INCOME का मेरा वीडियो भी देख सकते हो।


Comments

Popular posts from this blog

मात्र 17 साल की उम्र में अपने Startup से United Nations द्वारा सम्मानित

आज समूचा विश्व पर्यावरण संरक्षण के प्रति अत्यंत गंभीर हो चूकाहै। मानव प्रजाति इसी प्रयास में है की कैसे अपने परिवेश को सुरक्षित बनाये। क्या बड़े, क्या छोटे, सभी सम्मिलित रूप से इस ओर प्रयत्नशील हैं।  दिल्ली के समीप गुरुग्राम शहर के अनुभव वाधवा ने भी अपने नन्हें कन्धों पर पर्यावरण को बचाने की बागडोर ले ली है। मात्र 17 साल की उम्र में ही आज ये Data Analyst, कंप्यूटर प्रोग्रामर और एक सफल उद्यमी बन गए हैं। अपनी कंपनी Tyrelessly के माध्यम से इन्होंने पर्यावरण संरक्षण की लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। Tyrelessly में पुराने टायरों को Recycle कर उन्हें बहुपयोगी बनाया जाता है।  अनुभव बचपन से ही बड़े मेधावी रहे हैं । वे हमेशा टेक्नोलॉजी का उपयोग सही दिशा में देखना चाहते थे। अपनी इसी सोच से साल 2013 में मात्र 13 साल की ही उम्र में इन्होंने अपनी Educational कंपनी TechApto बना ली थी। इसके बाद भी ये लगातार नित-नई खोजों में रूचि लेते रहे। एक बार स्कूल से घर लौटते समय इन्होंने सड़क के किनारे पुराने टायरों को जलते देख इन्हें Recycle की बात सोची और उसी समय इनके दिमाग में Tyrelessly ने जन्म लिया। अन

Inspiring Quotes

Build your confidence, give up your fear of being wrong Failure is not the final destination, this is part of the success. Focus on positivity   Giving all you can Focussed vision I can do it You can do everything Whatever it takes Communication helpful sometimes Never ever quit Positive attitude Get started Make a new start Get inspired

9 बजे, 9 दीपक, 9 कहानियां / जिंदगी में रोशनी की कीमत समझाती 9 मोटिवेशनल कहानियां, लॉकडाउन में बच्चों को जरूर सुनाएं

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण चलते 21 दिन कालॉकडाउन किया गया है। संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर लोगों में दशहत और निराशा माहौल है। ऐसे में डर और निराशा को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री ने भी रविवार को देश में लोगों को आशा का दिया जलाकर कोरोना वॉरियर्स का हौलसा बढ़ाने के साथ ही लोगों से भी एकजुट होने की अपील की है। कोरोनाaके कारण फैले अंधकार और निराशा के बीच जरूर पढ़े रोशनी से जुड़ी ये नौ प्रेरणादायक कहानियां… 1.अंधा और लालटेन एक गांव में एक अंधा व्यक्ति रहता था। वह रात में जब भी बाहर जाता, एक जली हुई लालटेन हमेशा अपने साथ रखता। एक रात वह अपने दोस्त के घर से भोजन कर वापस अपने घर लौट रहा था। इस बार भी उसके साथ हमेशा की तरह एक जली हुई लालटेन थी। वापस लौटते समय रास्ते में कुछ शरारती लड़कों ने उसके हाथ में लालटेन देखी तो उस पर हंसने लगे और उसका मजाक उड़ाते हुए कहा- अरे! देखो- देखो अंधा लालटेन लेकर जा रहा है। अंधे को लालटेन का क्या काम? उनकी बात सुनकर अंधा विनम्रता से बोला- ‘सही कहते हो भैया, मैं तो अंधा हूं, देख नहीं सकता। मेरी दुनिया में तो हमेशा अंधेरा ही रहा है। म