Skip to main content

4 DAILY HABITS OF SELF MADE MILLIONAIRES

आज  में आपको BRIAN TRACY की बुक 21 SUCCESS SECRETS OF SELF MADE MILLIONAIRES  की कुछ बातें SHARE  जा रहा हूँ।

Habit, morning habits, millionaire's, brain tracy


बचपन में AUTHOR  BRIAN TRACY  गरीब थे और उनकी ये इच्छा थी की 30 साल के  होने तक वे एक अमीर बन जाएँ।  लेकिन फिर बचपन से 30 साल के  वे अमीर नहीं बन पाए , वो आर्थिक रूप से संघर्ष ही
कर रहे थे।  तब वो परेशां होकर सोचने लगे की आखिर वो ऐंसी  क्या गलती कर रहे हैं  जिससे उन्हें SUCCESS नहीं मिल रही है।  इसलिए उन्होंने फिर ये पता करना सुरु किया और खुद से प्रश्न करना सुरु किया की वो कौन से SECRETS हैं जो लोगों को MILLIONAIRES बना देते  हैं  या वो कोन सी ऐंसी चीजें हैं जिनकी वजह से AVERAGE लोग जो ज्यादा SMART या TALENTED नहीं होते या  BELONG होने के बाबजूद  भी MILLIONAIRES बन जाते हैं।  इन्ही सवालों के जबाब  वो ढूंढ़ने लगे। कई साल उन्होंने इसी TOPIC पर STUDY की जिसमे उन्हें  चली जैसे की आज का   TIME MILLIONAIRES बनने के लिए सबसे अच्छा समय है क्युकी  MILLIONAIRES आज  जितनी जल्दी बन   रहे हैं उतने  आज से पहले कभी नहीं बने क्युकी इतनी ज्यादा OPPORTUNITY की वजह से। उन्हें अपने QUESTIONS के कई SECRETS  और ANSWER मिले जिसे FOLLOW करने के बाद वो FINALLY SUCCESSFUL बन गए उन्हें पता  चला की MILLIONAIRES लोगो में कुछ स्पेशियल QUALITIES, हैबिट्स, और BEHAVIOR होते हैं   MILLIONAIRES बनने बनने में सबसे ज्यादा HELP करते हैं जो ज्यादातर आम लोगो में नहीं होते हैं और उनके अंदर भी नहीं थे इसलिए उन्हें  सक्सेस नहीं   मिल पा रही थी।  पर अच्छी  बात तो  इन MILLIONAIRES QUALITIES को LEARN करके उन्हें खुद के अंदर DEVELOPED  भी MILLIONAIRES बन  सकते हैं।
आज मैं आपके साथ वही HABITS QUALITIES शेयर कर रहा हूँ जिसे  अंदर लाने के बाद आप भी SUCCESSFUL बन सकोगे।

1 . BACK FROM THE FUTURE     

किसी भी सपने को पूरा करने से पहले ये जरुरी नहीं होता की प्लान बनाना, DECISIONS लेना, टीम बनना , बल्कि जरुरी होता है सपने देखने की हिम्मत करना जो SADLY इतना आसान होने  बाद भी  बहुत कम लोग करते हैं। कई लोग बड़े सपने देखने की हिम्मत ही नहीं कर पाते अगर आप उन्हें बड़े सपनो की बात करोगे तो वो उसे  हंसी में टाल  देंगे  वो सपने देखने में भी LIMITATIONS रखते हैं और यही कारन है की वो कभी कुछ बड़ा नहीं कर पाते। AUTHOR बोलते हैं की आप सपने देखों जितने बड़े  देखो  उन्हें पूरा करने की लिए  आप बैक  फ्रॉम थे फ्यूचर  TECHNIC  प्रयोग कर सकते हो  जो बहुत से SUCCESSFUL लोग USE करते हैं। 
इसे USE करने के लिए आप अपने आप को 5 साल आगे IMAGINE करो।  इमेजिन करो आपकी लाइफ के सभी सपने पुरे हो गए हैं तो अब आपकी वो परफेक्ट लाइफ कैसी होगी आप क्या काम कर रहे होंगे , आपकी लाइफ स्टाइल कैसी होगी। इसका यूज़ करके जितना ज्यादा आप अपनी परफेक्ट लाइफ इमैजिन करोगे हेल्थ, वेल्थ, रिलेशनशिप और हैप्पीनेस WISE उतना ज्यादा आप अपने उन ड्रीम्स तक पहुंचोगे और उतना ज्यादा फ़ास्ट  आपके ड्रीम्स आप तक पहुंचेंगे। MILLIONAIRES की यह QUALITY अपने अंदर रखो और बड़े से बड़ा सपना देखो। 

2. SELF  EMPLOYED   

अपने काम की RESPONSIBILITY खुद लेना शुरू कर दो। ज्यादातर लोग अपनी स्तिथी  के लिए दूसरों  को BLAME करते हैं जैसे GOVERNMENT, पड़ोसी, RELATIVES | BLAME करने का ATTITUDE ही उनके सपने का सबसे बड़ा दुसमन होता है। जब कोई ये सोचेगा की चीजें किसी दूसरे  से ख़राब हो रही हैं तो वो ACTION लेगा ही नहीं क्यूंकि उनके हिसाब से उनके कण्ट्रोल में तो कुछ है ही नहीं तो वो क्या करेंगे। 
 जबकि दूसरी तरफ जो इंसान खुद जिम्मेदारी लेता है वो एक्शन्स लेता है  SOLUTIONS निकालता है SITUATION कितनी भी बुरी क्यों न हो उन्हें BATTER बना  ही लेता है एक्शन्स लेके। 
RESPONSIBILITY लेने का ATTITUDE दुनिया बदलने की ताकत रखता है। SO TAKE 100% RESPONSIBILITY FOR EVERYTHING.


3. WORK HARDER AND LONGER      

यदि आप सच में MILLIONAIRES बनना चाहते  तो AUTHOR  है की आपको 40 + फार्मूला का उसे करना पड़ेगा। यदि  हफ्ते में  40 HOURS काम कर  तो जो सायद आपकी लाइफ ठीक ठाक काटने में मदद करेगा। लेकिन जो HOURS आप 40 के ऊपर लगाओगे वही मेहनत निश्चित करेगी की आप लाइफ में कितने सफल बनोगे। 
आपकी सक्सेस उन्ही एक्स्ट्रा HOURS में छुपी है जो आप नार्मल लोगो के अलावा  करोगे। जो MILLIONAIRES हुए हैं वो हफ्ते में 70 80  HOURS काम कर चुके हैं यही चीज उन्हें MILLIONAIRES बनती है और ऐंसे लेवल पर ला देती है जहाँ  से वो  महीने भर की छुट्टी लेके दुनिया घूम सकते हैं बिना किसी  चिंता के। 
ALWAYS WORK HARD 

4. DEDICATE YOURSELF FOR LIFELONG LEARNING

ज्यादातर लोगो को लगता है की स्कूल  या COLLAGE लाइफ के बाद   पढ़ाई ख़तम हो जाती है और फिर  WORKING लाइफ जाती है। 
जबकि जो सेल्फ मेड MILLIONAIRES होते हैं वो ये बात समझते हैं की असली पढ़ाई तो COLLAGE के  शुरू होती है वो लगातार सीखते रहते हैं। 
AUTHOR बोलते हैं की लाइफ LONG LEARNING MILLIONAIRES बनने की MINIMUM REQUIREMENT होती है। 
इस बदलती हुई दुनिया में आपका चीजें सीखते रहना  है। 
आप भी हर दिन 1 HOURS कुछ नया  सीखने में   USE कर सकते हो। 

HOPE आपको पोस्ट पसंद आयी  होगी।
THANKS  

Comments

Popular posts from this blog

मात्र 17 साल की उम्र में अपने Startup से United Nations द्वारा सम्मानित

आज समूचा विश्व पर्यावरण संरक्षण के प्रति अत्यंत गंभीर हो चूकाहै। मानव प्रजाति इसी प्रयास में है की कैसे अपने परिवेश को सुरक्षित बनाये। क्या बड़े, क्या छोटे, सभी सम्मिलित रूप से इस ओर प्रयत्नशील हैं।  दिल्ली के समीप गुरुग्राम शहर के अनुभव वाधवा ने भी अपने नन्हें कन्धों पर पर्यावरण को बचाने की बागडोर ले ली है। मात्र 17 साल की उम्र में ही आज ये Data Analyst, कंप्यूटर प्रोग्रामर और एक सफल उद्यमी बन गए हैं। अपनी कंपनी Tyrelessly के माध्यम से इन्होंने पर्यावरण संरक्षण की लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। Tyrelessly में पुराने टायरों को Recycle कर उन्हें बहुपयोगी बनाया जाता है।  अनुभव बचपन से ही बड़े मेधावी रहे हैं । वे हमेशा टेक्नोलॉजी का उपयोग सही दिशा में देखना चाहते थे। अपनी इसी सोच से साल 2013 में मात्र 13 साल की ही उम्र में इन्होंने अपनी Educational कंपनी TechApto बना ली थी। इसके बाद भी ये लगातार नित-नई खोजों में रूचि लेते रहे। एक बार स्कूल से घर लौटते समय इन्होंने सड़क के किनारे पुराने टायरों को जलते देख इन्हें Recycle की बात सोची और उसी समय इनके दिमाग में Tyrelessly ने जन्म लिया। अन

Inspiring Quotes

Build your confidence, give up your fear of being wrong Failure is not the final destination, this is part of the success. Focus on positivity   Giving all you can Focussed vision I can do it You can do everything Whatever it takes Communication helpful sometimes Never ever quit Positive attitude Get started Make a new start Get inspired

9 बजे, 9 दीपक, 9 कहानियां / जिंदगी में रोशनी की कीमत समझाती 9 मोटिवेशनल कहानियां, लॉकडाउन में बच्चों को जरूर सुनाएं

देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण चलते 21 दिन कालॉकडाउन किया गया है। संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर लोगों में दशहत और निराशा माहौल है। ऐसे में डर और निराशा को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री ने भी रविवार को देश में लोगों को आशा का दिया जलाकर कोरोना वॉरियर्स का हौलसा बढ़ाने के साथ ही लोगों से भी एकजुट होने की अपील की है। कोरोनाaके कारण फैले अंधकार और निराशा के बीच जरूर पढ़े रोशनी से जुड़ी ये नौ प्रेरणादायक कहानियां… 1.अंधा और लालटेन एक गांव में एक अंधा व्यक्ति रहता था। वह रात में जब भी बाहर जाता, एक जली हुई लालटेन हमेशा अपने साथ रखता। एक रात वह अपने दोस्त के घर से भोजन कर वापस अपने घर लौट रहा था। इस बार भी उसके साथ हमेशा की तरह एक जली हुई लालटेन थी। वापस लौटते समय रास्ते में कुछ शरारती लड़कों ने उसके हाथ में लालटेन देखी तो उस पर हंसने लगे और उसका मजाक उड़ाते हुए कहा- अरे! देखो- देखो अंधा लालटेन लेकर जा रहा है। अंधे को लालटेन का क्या काम? उनकी बात सुनकर अंधा विनम्रता से बोला- ‘सही कहते हो भैया, मैं तो अंधा हूं, देख नहीं सकता। मेरी दुनिया में तो हमेशा अंधेरा ही रहा है। म